वर्ष की वेबसाइट
वर्ष का ऐप
न्यूजीलैंड

अपराध, कोविड और समुदाय - ऑकलैंड का सिटी सेंटर कैसे वापस उछाल सकता है?

द्वारा
एडम पियर्स

मल्टीमीडिया रिपोर्टर

ऐसे कई मेट्रिक्स हैं जो ऑकलैंड के सिटी सेंटर पर कोविड -19 के विनाशकारी प्रभाव की कहानी बताते हैं।

पिछले साल डेल्टा लॉकडाउन के दौरान फुट ट्रैफिक में 95 फीसदी की भारी गिरावट आई थी।

पूर्व-महामारी के स्तर की तुलना में केंद्रीय शहर में अपराध की रिपोर्ट में 36 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

खुदरा और आतिथ्य व्यवसायों को भूखा रहने से उपभोक्ता खर्च में 35 प्रतिशत तक की गिरावट आई है।

हाल ही में एक गिनती में पाया गया कि क्वीन सेंट के साथ लगभग 40 दुकानें अब खाली हैं।

क्वीन सेंट पर खाली दुकानें चिंताजनक रूप से आम हो गई हैं। फोटो / ब्रेट फिब्स

सिटी सेंटर में कार्यरत लोगों की संख्या में 2020 और 2021 के बीच 7 प्रतिशत की गिरावट आई है।

कथित तौर पर छात्रों के पलायन के कारण इसकी आवासीय आबादी में 20,000 की गिरावट आई है।

लेकिन जब कोविड -19 खत्म नहीं हुआ है, तो हरे रंग की शूटिंग दिखाई दे रही है क्योंकि कीवी "नए सामान्य" को नेविगेट करने की कोशिश कर रहे हैं।

वही ऑकलैंड के सिटी सेंटर के लिए जाता है, जिसमें प्रमुख हितधारक अब चर्चा कर रहे हैं कि महामारी के बाद देश का व्यापार केंद्र कैसे विकसित हो सकता है।

चार दिवसीय श्रृंखला में, न्यूजीलैंड हेराल्ड इस बात की जांच कर रहा है कि ऑकलैंड के सिटी सेंटर के भविष्य के लिए क्या बहस हो रही है और यह कैसे कोविड के अंगूठे के तहत वर्षों से ठीक हो सकता है।

'हमें सुरक्षित और सुरक्षित महसूस करने की जरूरत है'

वेन बेवर्ली शहर के केंद्र में दो दशकों से रह रहे हैं, लेकिन इसके सबसे बड़े वकील नहीं हैं।

पिछले साल के अंत में, बेवर्ली - जो लोर्न सेंट पर एक ऐतिहासिक इमारत में रहते थे - केंद्रीय ऑकलैंड की तुलना करने के लिए इतनी दूर चले गए1980 के दशक का न्यूयॉर्क, लेकिन कम हत्याओं के साथ.

इस सप्ताह हेराल्ड से बात करते हुए, ट्रेड द्वारा फ्लाइट अटेंडेंट का कहना है कि सिटी सेंटर में जीवन वास्तव में थोड़ा सुधार हुआ है क्योंकि समाज पर कोविड की पकड़ ढीली हो गई है।

वेन बेवर्ली शहर के केंद्र में दो दशकों से रह रहे हैं। फोटो / ग्रेग बॉकर

हालांकि, यहीं पर उनकी सकारात्मकता खत्म हो जाती है।

"यह कम डराने वाला है लेकिन फिर भी भयानक है," वे कहते हैं।

"यह अभी भी कहीं है जहां मैं नहीं चाहता कि मेरा साथी रात में बाहर जाए।"

बेवर्ली की सुरक्षा चिंताएं सेंट्रल ऑकलैंड के अपराध में वर्तमान स्पाइक से जुड़ी हैं, जिसमें 5633 चोरी, 2130 हमले और 154 गंभीर डकैती शामिल हैं, जो मार्च से मार्च तक रिपोर्ट की गई थीं।

नतीजतन, बेवर्ली कहते हैं, शहर के केंद्र की जीवंतता से समझौता किया जाता है।

"अधिक रहने योग्य होने के लिए, हमें सुरक्षित और सुरक्षित महसूस करने की आवश्यकता है और रात 8 बजे के बाद अपने घरों से बाहर निकलना चाहते हैं।

"हमें अपने समुदायों में वापस लुभाने की जरूरत है और हम नहीं हैं, हमें अपने अपार्टमेंट के अंदर रहने के लिए पुरस्कृत किया जाता है क्योंकि हम सुरक्षित महसूस करते हैं।"

अन्य लोग उसके विचार को साझा नहीं करते हैं और इसके बजाय शहर के केंद्र को पहले से कहीं अधिक रहने योग्य देखते हैं।

हाई सेंट पर पिंक नियॉन साइन कैफे के मालिक रोजी रसेल, मूल रूप से पश्चिम से आते हैं, लेकिन अब केंद्रीय केंद्र में घर पर महसूस करते हैं, खासकर महामारी के बाद।

"मैं अब एक सामुदायिक खिंचाव के बारे में बहुत अधिक महसूस करता हूं।"

हाई सेंट फोटो / एलेक्स बर्टन पर पिंक नियॉन साइन कैफे के मालिक रोजी रसेल

वह कोविड से ऑकलैंड के ठीक होने की महत्वपूर्ण संभावना देखती है, जिसे वह चूकने को तैयार नहीं है।

"यह पिछला साल बहुत कुछ रहा है, 'क्या मुझे लंदन जाना चाहिए, क्या मुझे मेलबर्न जाना चाहिए', लेकिन अगर हम भागते रहते हैं, तो यह कभी नहीं बदलने वाला है इसलिए मैं इसके लिए प्रतिबद्ध हूं।"

एक अधिक सांप्रदायिक शहर के केंद्र के छापों का समर्थन अधिक परिवारों द्वारा खाली अपार्टमेंट लेने की वास्तविक रिपोर्टों द्वारा किया जाता है।

यह एक ऐसा विकास है जो सिटी सेंटर के निवासियों के समूह के प्रवक्ता एंटनी फिलिप्स को आश्वस्त करता है कि चीजें सही दिशा में आगे बढ़ रही हैं।

ऑकलैंड सिटी सेंटर निवासी समूह के प्रवक्ता एंटनी फिलिप्स। फोटो / माइकल क्रेग

यह पूछे जाने पर कि शहर का केंद्र कितना रहने योग्य है, फिलिप्स का कहना है कि नकारात्मक टिप्पणी खोजना मुश्किल नहीं है, लेकिन अक्सर बाहर से देखने वालों से उपजा है।

"मुझे लगता है कि यह बहुत सारे पंडितों और टीकाकारों की तुलना में अधिक रहने योग्य है और मैं आपका ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं कि उनमें से बहुत से लोग वहां नहीं रहते हैं।"

इस भावना को ऑकलैंड के केंद्रीय सांसद क्लो स्वारब्रिक द्वारा साझा किया गया है, जो शहर के केंद्र के निवासी भी हैं।

"मुझे नहीं लगता कि कमेंटरीट में से बहुत से लोग निवासियों से बात कर रहे हैं। यहां 40,000 लोग रहते हैं, जिनमें मैं भी शामिल हूं, इसलिए जब लोग भूत शहरों की धारणाओं के बारे में सोचते हैं और अन्यथा, यहां 40,000 भूत रहते हैं।"

हालांकि, मध्य ऑकलैंड के विकास के लिए लागू तात्कालिकता की कमी से युग्म निराश हो गया है, जिसकी रूपरेखा में उल्लिखित हैसिटी सेंटर मास्टरप्लान.

2012 में अंतिम रूप दिया गया, इस योजना में क्वीन सेंट वैली के पुनरोद्धार, शिक्षा सुविधाओं को जोड़ने और हरे पार्कों और सड़कों के नेटवर्क बनाने सहित आठ "बड़े विचार" शामिल हैं।

ऑकलैंड सेंट्रल एमपी क्लो स्वारब्रिक (बाएं) और ऑकलैंड सिटी सेंटर रेजिडेंट्स ग्रुप के प्रवक्ता एंटनी फिलिप्स ऑकलैंड के हब में रहने वालों के लिए उत्साही अधिवक्ता हैं। फोटो / माइकल क्रेग

एक दशक बाद, फिलिप्स और स्वारब्रिक का दावा है कि शहर के केंद्र को अधिक पैदल यात्री-अनुकूल और सांस्कृतिक रूप से बढ़ाने वाली जगह बनने की दिशा में आगे बढ़ाने के लिए पर्याप्त नहीं किया गया है।

"ये चीजें आगे बढ़ रही हैं लेकिन वे इतनी तेजी से आगे नहीं बढ़ रही हैं," स्वारब्रिक कहते हैं।

"ऐसा लगता है कि हमारे पास एक नौकरशाही नहीं है जो चीजों को आजमाने और लचीला होने की दिशा में उन्मुख है जैसा कि होता है।"

निवर्तमान मेयर फिल गोफ ने दावों का खंडन करते हुए कहा कि फंडिंग पर कोविड के प्रभाव ने प्रगति की गति को निर्धारित किया है।

"यह कहना गलत होगा कि हमने बड़ी प्रगति नहीं की है, यह कहना भी उतना ही गलत होगा कि हम [समाप्त] हैं, हम वहां नहीं हैं।"

"[कोविड ने] हमारे बजट से बहुत सारा पैसा चुरा लिया है और हां, मुझे यह पसंद नहीं है, लेकिन यह वही है और हम वह कर रहे हैं जो हम उससे जल्द से जल्द वसूली करने के लिए कर सकते हैं। ।"

निवर्तमान ऑकलैंड के मेयर फिल गोफ का कहना है कि कोविड -19 ने सिटी सेंटर मास्टरप्लान जैसी पहलों के रोलआउट को प्रभावित किया है। फोटो / एलेक्स बर्टन

सिटी सेंटर थाने की वापसी?

बेवर्ली और फिलिप्स उन स्थानीय निवासियों में से हैं जो 2013 में फोर्ट सेंट साइट के बंद होने के बाद सिटी सेंटर पुलिस स्टेशन को बहाल होते देखना चाहते हैं।

हालांकि, ऑकलैंड सिटी क्षेत्र के कमांडर इंस्पेक्टर ग्रे एंडरसन के अभिनय द्वारा इस विचार को गोली मार दी गई है, जो मानते हैं कि यह संसाधनों का एक स्मार्ट उपयोग नहीं होगा।

"अगर हमारे पास एक स्टेशन है जो वहां है और मानवयुक्त है तो हमें अपने कर्मचारियों का उपयोग करने के बजाय हर समय कर्मचारियों की आवश्यकता है, जो मुझे लगता है कि एक बेहतर उद्देश्य है, वहां रोकथाम, आश्वासन गश्ती प्रदान करना है।"

स्वारब्रिक और गोफ दोनों सहमत हैं, निवासियों के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि एक डेस्क के पीछे की तुलना में बीट पर अधिक अधिकारी हैं।

फिर भी, पुलिस एक सिटी सेंटर बेस की आसन्न स्थापना के साथ सेंट्रल ऑकलैंड में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए काम कर रही है जिससे प्रतिक्रिया समय में सुधार होगा।

ऑकलैंड सिटी के कार्यवाहक एरिया कमांडर इंस्पेक्टर ग्रे एंडरसन। फोटो / डीन परसेल

यह जनता के लिए खुला नहीं होगा क्योंकि यह मुख्य रूप से गश्ती कर्मचारियों के लिए एक चौकी के रूप में कार्य करेगा।

एंडरसन ने कहा, "यह समझ में आता है कि हमने उन टीमों को शहर के केंद्र के करीब ले लिया है जहां वे पैदल और वाहन में तैनात हो सकते हैं।"

एंडरसन के अनुसार, अपराध में सेंट्रल ऑकलैंड की वृद्धि काफी हद तक महामारी के दौरान क्षेत्र के बदलते जनसांख्यिकीय के कारण थी।

पर्यटकों और अंतरराष्ट्रीय छात्रों के बिना, कुछ बैकपैकर और मोटल आपातकालीन आवास के लिए इस्तेमाल किए जा रहे थे।

शहर का केंद्र भी कुछ 501 के लिए घर बन गया था - ऑस्ट्रेलिया से निर्वासित नीति के नाम पर उन्हें चरित्र के आधार पर निर्वासित करने के लिए इस्तेमाल किया गया था।

अपराध प्रवृत्तियों के संबंध में ऑकलैंड पुलिस से अधिक गहन प्रतिक्रियाएँ मिली हैं। फोटो / हेडन वुडवर्ड

एंडरसन ने कहा कि कुछ 501, लेकिन सभी नहीं, खतरनाक व्यक्ति थे, जो ठोस समर्थन नेटवर्क के बिना उन लोगों को प्रभावित करने की क्षमता रखते थे।

"तो आपके पास सामान्य निवासी हैं, आपके पास कमजोर लोग हैं और आपके पास ऐसे लोग हैं जो उन कमजोरियों का लाभ उठाने के इच्छुक हैं और जिनके पास बनाने का नुस्खा है, क्या हम कहेंगे, एक आदर्श तूफान।"

घर बनाम ऑफिस से काम करना

महामारी के दौरान, घर से काम करना आदर्श बन गया क्योंकि लोगों ने यह सुनिश्चित करते हुए वायरस को चकमा देने की पूरी कोशिश की कि दुनिया घूमती रहे।

जैसा कि न्यूजीलैंड में कोविड -19 के बढ़ते प्रसार के बाद सामाजिक प्रतिबंध हटा दिए गए हैं, कंपनियों को यह प्रबंधित करने के लिए छोड़ दिया गया है कि एक सामान्य कार्य सप्ताह महामारी के बाद कैसा दिखता है।

ऐसे निश्चित आंकड़े नहीं हैं जो दिखाते हैं कि शहर के केंद्र के कितने कर्मचारी महामारी से पहले अभी भी कार्यालय से काम करते हैं।

महामारी के दौरान खाली कार्यालय आम हो गए। फोटो / माइकल क्रेग

हालांकि, सीबीडी में सबसे बड़ी उपस्थिति वाले दो उद्योग - पेशेवर, वैज्ञानिक और तकनीकी सेवाएं (29.6 प्रतिशत) और वित्तीय और बीमा सेवाएं (14.9 प्रतिशत) - जो ज्ञात हैं, वे कार्यालय-आधारित हैं और खुद को उधार दे सकते हैं दूर से काम करना।

ऑकलैंड काउंसिल के मुख्य अर्थशास्त्री गैरी ब्लिक के अनुसार, यह संकेत देता है कि व्यक्तिगत रूप से काम पर लौटने के लिए अभी भी एक मजबूत दल हो सकता है।

सीबीडी में कम लोगों का खुदरा और आतिथ्य व्यवसायों के लिए प्रवाह पर प्रभाव पड़ा, जो उपभोक्ता खर्च में गिरावट से स्पष्ट है।

ऑकलैंड काउंसिल के मुख्य अर्थशास्त्री गैरी ब्लिक। फोटो / ब्रायन लोवे

इसके बावजूद, ब्लिक आशावादी है कि बाजार की ताकतों को संतुलन मिल जाएगा।

अधिक कार्यालय स्थान के साथ, ब्लिक का अनुमान है कि कंपनियां या तो अपने काम के माहौल को अधिक आकर्षक बनाने के लिए निवेश कर सकती हैं, उन्हें सीबीडी में एक स्थान पर नजर रखने वाले नए लोगों के लिए खुला छोड़ दें या आवासीय संपत्तियों में पुनर्विकास के लिए दरवाजा खोल दें।

"मुझे नहीं लगता कि हमें यह मान लेना चाहिए कि शहर के केंद्र के लिए दृष्टिकोण गंभीर है," ब्लिक कहते हैं।

"मुझे लगता है कि वर्तमान लक्षणों को बढ़ाने और भविष्य का प्रतिनिधित्व करने की प्रवृत्ति है, लेकिन यह कई बड़ी फर्मों के लिए पसंद का स्थान है और इसके लिए एक कारण है।"

ब्रिटोमार्ट डेवलपर्स कूपर एंड कंपनी के मुख्य कार्यकारी मैथ्यू कॉकराम। फोटो / आपूर्ति

ब्रिटोमार्ट डेवलपर्स कूपर एंड कंपनी के मुख्य कार्यकारी मैथ्यू कॉकरम का कहना है कि कंपनियां काम करने की व्यवस्था निर्धारित करने में "संक्रमण चरण" से गुजर रही हैं।

लोगों को सीबीडी में आने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, कॉकरम का कहना है कि उन्होंने और अन्य जमींदारों ने अधिक सुरक्षा का काम किया है, इस उम्मीद में कि यह उनके कर्मचारियों और व्यापक जनता के लिए एक सुरक्षित और सुरक्षित वातावरण बनाए रखता है।

"एक जमींदार के रूप में हमारे लिए इसका वास्तव में क्या अर्थ है कि हमें लोगों के आने के लिए एक आकर्षक और आकर्षक वातावरण बनाने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत करनी होगी।"

सिटी सेंटर शिक्षा

जैसे-जैसे अधिक परिवार शहर के केंद्र के जीवन के आदी हो जाते हैं, शिक्षा की आवश्यकता बढ़ती जाती है।

स्वारब्रिक इसके मुखर समर्थक हैं और पिछले दो वर्षों से सिटी सेंटर प्राइमरी स्कूल के लिए भूमि अधिग्रहण के संबंध में शिक्षा मंत्रालय के साथ लगातार जुड़े हुए हैं।

शहर का केंद्र मंत्रालय के ऑकलैंड ग्रामर-वेस्टर्न स्प्रिंग्स जलग्रहण क्षेत्र में गिर गया, जो पीटी शेवेलियर से पश्चिम तक, दक्षिण में एप्सम और पूर्व में मेडोबैंक तक फैला था।

ग्रामर कैचमेंट को एक नए प्राथमिक विद्यालय की आवश्यकता है क्योंकि अधिक परिवार शहर के केंद्र में चले जाते हैं। फोटो / एनजेडएमई

क्षेत्र की शिक्षा विकास योजना के अनुसार, अतिरिक्त 2693 स्कूली आयु वर्ग के छात्रों को 2030 तक समायोजित करने की आवश्यकता होगी।

2023 और 2030 के बीच, योजना कहती है कि "सीबीडी में एक नए प्राथमिक विद्यालय के लिए भूमि का संभावित अधिग्रहण" उस विकास को प्रबंधित करने की कुंजी है।

इसमें यह भी कहा गया है कि 2030 के बाद, एक प्राथमिक विद्यालय स्थापित किया जाना चाहिए, साथ ही एक "सिटी सेंटर सेकेंडरी स्कूल और सह-शिक्षा विकल्प" भी होना चाहिए।

ऑकलैंड सेंट्रल सांसद क्लो स्वारब्रिक। फोटो / माइकल क्रेग

मंत्रालय को संभावित साइटों की पेशकश के बावजूद, स्वारब्रिक का कहना है कि अत्यधिक लागत के कारण उनके सुझावों को अक्सर खारिज कर दिया जाता है, जिस पर वह विवाद करती हैं।

"मैंने लगातार मंत्रालय से यह बात की है कि सिटी रेल लिंक जैसी इन अद्भुत बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के साथ, मुझे जमीन की कीमतों में जल्द ही गिरावट नहीं दिख रही है, इसलिए अब निवेश करने का समय है। "

मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि एक नए राज्य प्राथमिक विद्यालय के लिए साइटों पर विचार किया जा रहा था, लेकिन यह माना जाता था कि वर्ष 7-15 छात्र समूह की मांग नेटवर्क में एक अतिरिक्त माध्यमिक विद्यालय के बिना पूरी की जा सकती है।